REET Practice Set Psychology

REET Practice Set Psychology

REET Practice Set Psychology

REET Practice Set Psychology

(1) परम्‍परागत सम्‍बद्धता का सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया।







(2) ”मूल प्रवृतियां सम्‍पूर्ण मानव व्‍यवहार की चालक है।” यह कथन किसका है।






(3) ‘संकेत अधिगम जो गेने के सीखने के’ को सामान्‍यता जाना जाता है।






(4) किसी पहलू में मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बनाये रखने की विधियां बताई जाती है।







(5) कौन से आव्‍यूह को सुकराती विधि भी कहा जाता है।






(6) राबर्ट गेने ने अधिगम की कितनी परिस्थितियां बताई है।






(7) I.C.T.द्वारा शिक्षा प्रभावित होती है-







(8) सकमैन का पृच्‍छा मॉडल निम्‍नलिख्ति में से कौन सा है।






(9) ”शिक्षा मनोविज्ञान के अन्‍तर्गत शिक्षा से संबंधित सम्‍पूर्ण व्‍यवहार और व्‍यक्तित्‍व आ जाता है।” यह परिभाषा किसके द्वारा दी गयी है।






(10) ”शिक्षा मनोविज्ञान व्‍यक्ति के जन्‍म से वृद्धावस्‍था तक सीखने के अनुभवों का वर्णन और व्‍याख्‍या करता है” यह कथन है-






REET Practice Set Psychology 5

(11) व्‍यक्तिगत शिक्षण में निम्‍नलिखित विधि नहीं आती है।






(12) वैयक्तिक विभिन्‍नताओं के आधार पर पार्कहर्स्‍ट ने बालकों के लिए शिक्षा पद्धति दी।






(13) व्‍यक्तिगत विभिन्‍नताओं को ध्‍यान में रखते हुए विद्यार्थीयों के शिक्षण के लिए प्रायोजना पद्धति के निर्माता थे।






(14) निम्‍न में से व्‍यक्तिगत विभिन्‍नता के प्रकार है।







(15) व्‍यक्तिगत विभिन्‍नता का आधाभूत कारण है।






(16) ए सर्वे ऑफ दी एजुकेशन ऑफ गिफ्टेड चिल्‍ड्रन पुस्‍तक के लेखक है।






(17) मनोशारीरिक असमानताओं को कहा जाता है।






(18) मापन किया जाने वाला व्‍यक्तित्‍व का प्रत्‍येक पहलू वैयक्तिक भिन्‍नता का अंश है। उपर्युक्‍त परिभाषा दी है।






(19) शारीरिक रूप से व्‍यक्ति के मध्‍य जो भिन्‍नता दिखाई देती है, वह कहलाती है।






(20) बाह्य रूप से दो व्‍यक्ति एक समान है लेकिन वे अन्‍य योग्‍यताओं की दृष्टि से समरूप नहीं है, ऐसी व्‍यक्तिगत विभिन्‍नता कहलाती है।







(21) सीखने की वह अवधि, जब सीखने की प्रक्रिया में कोई उन्‍नति नही होती, कहलाती है।






REET Practice Set Psychology 5

(22) सीखने का प्रयास व भूल के सिद्धान्‍त का प्रतिपादन किसने किया।






(23) सामान्‍य संयुक्‍त कोशिका में गुणसूत्रों के जोड़े होते है।






(24) क्रियाप्रसूत अनुबन्‍धन सिद्धांत का प्रतिपादन किया।






(25) कोहलर निम्‍न में से किससे सम्‍बन्धित है।







(26) बुद्धि का तरल क्रिस्‍टलीय प्रतिमान के प्रतिपादक कौन थे।






(27) शिक्षण हेतु मानसिक उद्वेलन प्रतिमान का प्रयोग निम्‍न में से किसके सुधार हेतु किया जाता है।






(28) गोलमैन निम्‍न में से किससे सम्‍बन्धित है।






(29) निम्‍न में कौन शेष से भिन्‍न है।






(30) संज्ञानात्‍मक सम्‍प्राप्ति का न्‍यूनतम स्‍तर है।






(31) एक बालक जो साइकिल चलाना जानता है, मोटरबाइक चलाना सीख रहा है। यह उदाहरण होगा।







(32) निम्‍न में से कौन सा अधिगम के पठार का कारण नहीं है।






(33) ”अधिगम, अनुभव और प्रशिक्षण के परिणामस्‍वरूप व्‍यवहार में परिवर्तन है” यह कथन किनके द्वारा दिया गया।






(34) ‘स्‍टैनफोर्ड-बिने परीक्षण’ मापन करता है।







(35) अन्‍तर्मुखी व्‍यक्तित्‍व एवं बर्हिमुखी व्‍यक्तित्‍व का वर्गीकरण किसने किया है।






(36) बच्‍चों के सामाजिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है।






(37) निम्‍न में से कौन सा शारीरिक विकास का एक प्रमुख नियम है।







REET Practice Set Psychology 5

(38) निम्‍न में से कौन सा विकास का सिद्धांत नहीं है।






(39) ”विकास के परिणामस्‍वरूप नवीन विशेषताऍ और नवीन योग्‍यताऍ प्रकट होती है।” यह कथन किसने दिया है।






(40) मूल प्रवृत्तियों को चौदह प्रकार से किसने वर्गीकृत किया है।






(41) ”किसी दूसरी वस्‍तु की अपेक्षा एक वस्‍तु पर चेतना का केन्‍द्रीकरण अवधान है।” यह कथन है।






(42) निम्‍न में से कौन सा सीखने के मुख्‍य नियमों में शामिल नही है।






(43) 12 वर्ष से 16 वर्ष के बच्‍चों के लिए हिन्‍दी में डॉ. एस. जलोटा ने कौन सा परीक्षण प्रतिपादित किया है।






(44) बुद्धि के द्विकारक सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया।







(45) इनमें से किनका नाम ‘सुजननशास्‍त्र के पिता’ से जुड़ा हुआ है।







(46) ग्रन्थियों के आधार पर व्‍यक्तित्‍व के विभिन्‍न प्रकारों की चर्चा किसने की है।






(47) ”सृजनात्‍मकता मौलिक परिणामों को अभिव्‍यक्‍त करने की मानसिक प्रक्रिया है।” यह कथन है।






(48) ‘विद्रोह की भावना’ की प्रवृति निम्‍न में से किस अवस्‍था से सम्‍बन्धित है।






(49) अभिप्रेरणा का वर्गीकरण होता है-






(50) निम्‍न में से कौन सा मत अन्‍तर्दृष्टि द्वारा सीखने की व्‍याख्‍या करता है-






(51) किस मनौवज्ञानिक ने सीखने की सामग्री के रूप में निरर्थक शब्‍दों का प्रयोग किया।






(52) सीखने के नियम दिए है-






REET Practice Set Psychology 5

(53) सीखने की प्रक्रिया में ‘सीखने का स्‍थानान्‍तरण’ हो सकता है-







(54) शारीरिक वृद्धि और विकास को कहते है-






(55) ‘चिंतन संज्ञानात्‍मक पक्ष में एक मानसिक क्रिया है।’ यह कथन दिया गया है।






(56) बाल मनोविज्ञान के आधार पर कौन सा कथन सर्वोत्‍तम है-






(57) बाल मनोविज्ञान का केन्‍द्र बिन्‍दु है-






(58) संवेग शब्‍द का शाब्दिक अर्थ है-






(59) सीखना है-







(60) कौशल सीखने की पहली अवस्‍था है-






(61) पियाजे मुख्‍य रूप से किसके अध्‍ययन के लिए जाने जाते है।







(62) जब मानव शरीर के एक भाग को दिए गए प्रशिक्षण का अन्‍तरण दूसरे भाग में हो जाता है, तो इसे कहते है।






REET Practice Set Psychology 5

(63) दिए हुए प्राप्‍तांकों के समूह में, जो प्राप्‍तांक बहुधा सबसे अधिक बार आता है, उसे ………. कहते है।






(64) क्रियाप्रसूत अनुकूलन सिद्धांत का प्रतिपादन ……. ने किया था।






(65) अल्‍बर्ट बैण्‍डूरा निम्‍न में किस सिद्धांत से सम्‍बन्धित है।






(66) मानसिक आयु का प्रत्‍यय दिया था।






REET Practice Set Psychology 5

(67) निम्‍नलिखित में से कौन सा सीखने का नियम नहीं है।






(68) सीखने का सम्‍बद्ध प्रतिक्रिया सिद्धांत में पावलॉव ने प्रयोग किया।






(69) सूझ द्वारा सीखने के सिद्धांत का प्रतिपादन किया।






(70) कार्य को आरम्‍भ करने, जारी रखने और नियमित करने की प्रक्रिया है।







(71) विस्‍मृति कम करने का उपाय है।






(72) क्रोध व भय प्रकार है।






(73) दूसरे व्‍यक्ति के बाम्‍ह व्‍यवहार की नकल है।






(74) यदि पूर्व ज्ञान व अनुभव नए प्रकार के सीखने में सहायता करते है, तो उसे कहते है।







(75) सीखी हुई बात को स्‍मरण रखने या पुन: स्‍मरण करने की असफलता को कहते है।







(76) टर्मन के अनुसार 90-100 बुद्धिलब्धि का बालक माना जाता है।







REET Practice Set Psychology 5

(77) हॉल का सिद्धान्‍त निम्‍न में किसकी व्‍याख्‍या करता है।






(78) मानव व्‍यक्तित्‍व के मनो-लैंगिक विकास को निम्‍न में किससे महत्‍व दिया था।






(79) मनोविज्ञान की प्रथम प्रयोगशाला को किसने स्‍थापित किया था।






(80) गेस्‍टाल्‍ट मनोविज्ञान की आधारशिला किसने रखी थी।






(81) संघन सिद्धांत निम्‍न में किससे सम्‍बन्धित है।






(82) क्षेत्र सिद्धांत निम्‍न में किस वर्ग का योगदान है।






(83) भाटिया बैटरी का प्रयोग निम्‍न में किससे मापन हेतु किया जाता है।






(84) अभिक्रमायोजित अधिगम का प्रत्‍यय किसने दिया था।







REET Practice Set Psychology 5

(85) व्‍यावहारिक क्षमताओं में वह सापेक्ष स्‍थायी परिवर्तन जोकि प्रबलित अभ्‍यास का परिणाम होता है, उसे क्‍या कहते है।






(86) संज्ञान किस बुद्धि के सिद्धांत का हिस्‍सा है।






(87) आठ वर्ष के सुधीर की मानसिक आयु दस वर्ष है।, उसकी बुद्धिलब्धि कितनी है।






(88) संवेग का कौन सा सिद्धांत इस विचार को मानता है कि संवेगात्‍मक अनुभव संवेगात्‍मक व्‍यवहार पर आधारित है।






(89) किसी इच्‍छा या आवश्‍यकता में रूकावट पड़ने पर उससे उत्‍पन्‍न होने वाला सांवेगिक तनाव ……… कहलाता है।






(90) कोहलबर्ग का सिद्धान्‍त निम्‍न में किस विकास से सम्‍बन्धित है।







(91) आत्‍मकेन्द्रित व्‍यक्ति होता है-






(92) बाल विकास में







(93) प्राथमिक स्‍तर पर मूल्‍यों की शिक्षा देने की सर्वोत्‍तम विधि है-






(94) कक्षा 4 का एक बच्‍चा सदैव चिन्तित और कुण्ठित रहता है, आप






(95) पियाजे मुख्‍यत: …………………… के क्षेत्र में योगदान के लिए जाने जाते है।







(96) ‘जब कभी दो या अधिक व्‍यक्ति एक साथ मिलते है और एक दूसरे को प्रभावित करते है, जो वे एक सामाजिक समूह का निर्माण करते है’ यह कथन






REET Practice Set Psychology 5

(97) शिक्षण प्रक्रिया में निम्‍नलिखित में से किसका भली प्रकार ध्‍यान रखना चाहिए।






(98) बच्‍चों के सामाजिक विकास में …………………. का विशेष महत्‍व है।






(99) भाटिया बैटरी का प्रयोग निम्‍न में से किसके परीक्षण हेतु किया जाता है।






(100) कोहलबर्ग का विकास सिद्धांत निम्‍न में से किससे संबंधित है।






दूसरे विषयों प्रैक्टिस सेट्स और क्विज के लिए क्लिक करे|

Other Related Practice Sets