REET Practice Set  Hindi

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(1) ‘तिल का ताड़ करना’ मुहावरे का क्‍या अर्थ है।






(2) अक्षर बोध प्रणाली (प्राचीन प्रणाली) से छात्रों का






(3) सही वर्तनी क्‍या है।






(4) ‘भुलक्‍कड’ में किस प्रत्‍तय का प्रयोग हुआ है।






(5) ‘चीफ की दावत’ किसकी कृति है।







(6) ‘टिकाऊ’ में प्रत्‍यय बताइए।






(7) ‘करूण’ शब्‍द का विलोम क्‍या है।






(8) इनमें से कौन सी सही वर्तनी है।






(9) ‘मानस के हंस’ के रचनाकार कौन है।






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(10) रचनात्‍मक लेखक की कौन सी विधा अर्थग्रहण करने के लिए सर्वाधिक उपयुक्‍त है।






(11) समूह वाचक संज्ञा है।







(12) ‘कर्मभूमि’ के लेखक कौन है।






(13) तुषाण में कौन सी संधि है।






(14) ‘अनुढा’ किसका पर्यायवाची है।







(15) जो मापा न जा सके






(16) ‘बॉहे खिलना’ मुहावरे का अर्थ है।






(17) जिसका कोई आकार नहीं होता है।







(18) ‘गोशाला’ में कौन सा समास है।






(19) व्‍याकरण जानने वाला वाक्‍य के लिए एक शब्‍द है।






(20) किस समास में दोनो पद मिलकर एक नया अर्थ प्रकट करते है।






(21) ‘उर्वरा’ शब्‍द के लिए वाक्‍यांश है।






(22) निम्‍न में से शुद्ध वर्तनी वाला शब्‍द का चयन कीजिए।






(23) निम्‍न में से शुद्ध वर्तनी वाला शब्‍द कौन सा है।






(24) निम्‍न में से शुद्ध वर्तनी वाला शब्‍द कौन सा है।







(25) कवि का स्‍त्रीलिंग है।






(26) बन्‍धुत्‍व किस प्रकार की संज्ञा का उदाहरण है।






(27) निम्‍न में से शुद्ध वर्तनी वाले शब्‍द का चयन कीजिए।






(28) युधिस्‍टर सबसे बड़े पाण्‍डव थे।






(29) ‘निमिष’ शब्‍द का पर्याय है।






(30) ‘जिसका पूर्व से कोई आशा न हो’ के लिए एक शब्‍द है।







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(31) ‘गोधूम’ शब्‍द का तद्भव है।






(32) ‘निष्‍कपट’ शब्‍द का संधि-विच्‍छेद है।






(33) निम्‍न में से किस शब्‍द की वर्तनी सही है।






(34) ‘श’ ध्‍वनि का उच्‍चारण स्‍थान है।







(35) ‘अत्‍यन्‍त’ शब्‍द का प्रयुक्‍त उपसर्ग है।






(36) ‘उपत्‍यका’ का अर्थ है।







(37) ‘ड्.’ का उच्‍चारण स्‍थान होता है।






(38) ”चार गज मलमल’ में कौन सा विशेषण है।






(39) ‘सीस’ का तत्‍सम रूप क्‍या है।






(40) ‘चौराहा’ शब्‍द में समास है।






(41) ‘अर्ध-स्‍वर’ है।







(42) ‘एक बार कही बात को दोहराते रहना’ वाक्‍यांश के लिए एक शब्‍द है।






(43) ‘बुद्धिहीन’ शब्‍द व्‍याकरण की दृष्टि से किस संवर्ग में है।






(44) ‘छत से ईंट गिरी’ वाक्‍य में कौन सा कारक है।






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(45) ‘महोर्मि’ का संधि विच्‍छेद है।







(46) ‘समष्टि’ का विपरीतार्थी शब्‍द है।






(47) निम्‍नलिखित में से पुल्लिंग शब्‍द कौन सा है।






(48) श्‍याम ‘धीरे-धीरे’ चलता है। ‘धीरे-धीरे’ शब्‍द है।






(49) हरियाली शब्‍द है।






(50) सही वर्तनी क्‍या है।







(51) निम्‍नलिखित में भाववाचक संज्ञा नही है।






(52) पूर्व दिशा किसका रूप है।






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(53) निम्‍न में से शुद्ध वर्तनी वाले शब्‍द का चयन कीजिए।






(54) निम्‍न में से शुद्ध वर्तनी वाले शब्‍द का चयन कीजिए।







(55) यह नई साडी है। वाक्‍य में ‘नई’ शब्‍द है।






(56) घी कौन सी संज्ञा है।







(57) मैं तुम्‍हारे उजवल भविष्‍य की कामना करता हूँ।






(58) निम्‍न में से शुद्ध वर्तनी वाला शब्‍द का चयन कीजिए।






(59) ‘प्रति’ उपसर्ग से कौन सा शब्‍द बना है।






(60) निम्‍नलिखित में से कौन सा शब्‍द है, जिसमें ‘हारा’ प्रत्‍यय नही है।






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(61) पापी में कौन सा विशेषण है।






(62) अति + उक्ति शब्‍दों की संधि करने पर शब्‍द बनेगा।






(63) दाता शब्‍द का स्‍त्रीलिंग शब्‍द क्‍या है।






(64) ‘संधि’ शब्‍द का सही विलोम है।







(65) बहुव्रीहि समास का उदाहरण है।






(66) निम्‍न में अशुद्ध शब्‍द है।






(67) निम्‍नलिखित में कौन से शब्‍द में ‘अभि’ उपसर्ग नहीं है।






(68) जो क्रिया कर्म का बोध नहीं कराती है, उसे कहते है।






(69) सुत शब्‍द का स्‍त्रीवाचक बनाने के लिए किस शब्‍द का प्रयोग होगा।






(70) लड़का पेड़ से गिरा में कौन सा कारक है।







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(71) ‘अभ्‍यागत’ शब्‍द में कौन सा उपसर्ग है।






(72) ‘रमणीय’ में कौन सा प्रत्‍यय है।






(73) वाक्‍य शुद्ध है।






(74) इन शब्‍दों में से कौन सा शब्‍द हिन्‍दी शब्‍दकोश में सबसे अन्‍त में आएगा।







(75) चराचरम् (जगत) में कौन सा समास है।







(76) शब्‍द का अर्थ स्‍पष्‍ट करने हेतु कौन सा तरीका सर्वाधिक उपयुक्‍त है।







(77) भाषा-शिक्षण की पद्धति नहीं है।






(78) ‘बालक की प्रारम्भिक शिक्षा उसकी मातृभाषा में दी जाए’ यह मानना है।






(79) व्‍याकरण-शिक्षण के लिए उपयुक्‍त नहीं है।






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(80) ‘आनन्‍द कादम्बिनी’ पत्रिका का प्रकाशन कहाँ से होता है।






(81) निम्‍नलिखित में से शुद्ध वर्तनी वाला शब्‍द है।







(82) ‘आगे कुऑ पीछे खाई’ का अर्थ है।






(83) ‘रामचरितमानस’ की भाषा क्‍या है।






(84) ‘उत्‍कर्ष’ शब्‍द का विलोम लिखिए।






(85) ‘आनन्‍द कादम्बिनी’ के सम्‍पादक कौन थे।






(86) ‘को’ से किस कारक चिन्‍ह का बोध होता है।






(87) भौंरा का पर्यायवाची शब्‍द है।






(88) निम्‍नलिखित में से कौन सा पद तत्‍पुरूष समास है।






(89) निम्‍न में शुद्ध शब्‍द है।






(90) ‘गवैया’ शब्‍द में कौन सा प्रत्‍यय है।






(91) गुण संधि का उदाहरण है।







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(92) अध्‍यापक ने कक्षा में गणित की परीक्षा ली वाक्‍य है।






(93) पूर्वकालिक क्रिया का उदाहरण है।






(94) निम्‍नलिखित में से अशुद्ध वाक्‍य है।







(95) मोहन से पढ़ा नही जाता है। वाक्‍य है।






(96) निम्‍नलिखित में से कौन सा वाक्‍य अकर्मक क्रिया का है।






(97) निम्‍न में से शुद्ध वर्तनी वाला शब्‍द का चयन कीजिए।







(98) ‘होरी, मुंशी प्रेमचंद के किस उपन्‍यास का पात्र है।






(99) निम्‍न में से कौन सा बहुव्रीहि समास है।






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(100) ‘गीदड़’ का स्‍त्री लिंग क्‍या होगा।






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