(1) किसने यह मत दिया कि भाषा विचार की अंत: वस्तु का निर्धारण करती है।
(2) जब बच्चे के पैर के तलवे को ठोका जाता है, जो पैर की अंगुलियॉ ऊपर की ओर जाती है और फिर आगे की ओर मुड़ जाती है । यह नवजात में हो रही किस प्रकार की प्रतिवर्त का उदाहरण है।
(3) निम्न में से कौन सा बच्चों हेतु वेश्लर बुद्धि मापनी की एक निष्पादन मापनी है-
(4) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था है।
(5) ‘भाषा की सापेक्षता प्राकल्पना’ किसने प्रतिपादित की-
(6) ‘ए बायोग्राफीकल स्केच ऑफ इनफेन्ट’ किसने लिखी है-
(7) किसे ‘किशोर मनोविज्ञान के पिता’ के नाम से जाना जाता है।
(8) प्राक् – संक्रियात्मक अवस्था है –
(9) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था है।
(10) हॉर्नी के अनुसार मौलिक दुश्चिन्ता के संप्रत्यय का विकास होता है।
REET Practice Set Psychology
(11) प्रत्याक्षत्मक व संवेंगीक गतिक गामक दक्षता परीक्षण हेतु आरम्भ में किसने विधि का निर्माण किया –
(12) बालक विकास का जीन पियाजे के सिद्धांत का अधार है-
(13) ‘जीव में विकास तथा वर्धन का पूरा होना परिपक्वता कहलाता है’ परिभाषित किया-
(14) ………….. ने बालक के प्राकृतिक विकास पर बल दिया-
(15) माता की आवाज का नवजात के व्यवहार पर प्रभाव का प्रयोग किसने किया ।
(16) पियाजे के अनुसार 4 से 8 माह में कौन सा संज्ञानात्मक विकास होता है।
(17) निम्न में से किसने बच्चों में वस्तु स्थैतर्य के विकास को समझने में सहायता की-
(18) बालकों का सर्वाधिक उचित काल कौन सा होता है जब वे ‘विस्फोट और तनाव’ में होते है।
(19) बालकों के सर्वतोन्मुखी विकास हेतु सर्वाधिक उचित विद्यालय है।
(20) छात्र का वह सोपान जबकि यह सर्वाधिक रूप से संवेगों से घिरा रहता है।
(21) पुरूष स्त्रियों की अपेक्षा ज्यादा बुद्धिमान होते है। यह कथन –
(22) निम्नलिखित में से कौन सा रचनात्मक आकलन के लिए उपकरण नहीं है।
REET Practice Set Psychology
(23) सबसे अधिक गहन और जटिल समाजीकरण होता है।
(24) आनुवंशिकता को ….. सामाजिक संरचना माना जाता है।
(25) सीखने का वह सिद्धांत जो पूर्ण रूप से और केवल अवलोकनीय व्यवहार पर आधारित है, सीखने के ……. सिद्धांत से संबंध है।
(26) अवधारणाओं का विकास मुख्य रूप से …….. का हिस्सा है।
(27) व्यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से ……….. में भिन्न होते है।
(28) मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आधारति है। निम्नलिखित में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नहीं है।
(29) पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक बाल विकास की कितनी अवस्थाऍ है।
(30) शिक्षा मनुष्य के अंतर्निहित क्षमता का परिपूर्णता में विकास करते है। यह कथन किसका है।
(31) बिग व हंट के अनुसार ……… की विशेषताओं को सर्वोत्तम रूप से व्यक्त करने वाला एक शब्द है। परिवर्तन। परिवर्तन शारीरिक , समाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।
(32) एक बालक जिसकी बुद्धिलब्धि 105 है उसे वर्गीकृत किया जायेगा।
(33) लॉरेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।
REET Practice Set Psychology
(34) हार्वर्ड गार्नर द्वारा निम्न में से एक को छोडकर बाकी सभी बुद्धि के प्रकार बताये गये है।
(35) तूफान की अवस्था किस अवस्था को कहा जाता है।
(36) मूल्यांकन का उद्देश्य है।
(37) पियाजे के अनुसार बच्चा अमूर्त स्तर पर चिंतन, बौद्धिक क्रियाएँ और समस्या समाधान किस अवस्था में करने लगता है।
(38) कौन सा सीखना स्थायी होता है।
(39) एक 13 वर्षीय बालक बात – बात में अपने बड़ो से झगड़ा करने लगता है और हमेशा स्वयं को सही साबित करने की कोशिश करता है। वह विकास की किस अवस्था में है।
(40) निम्नलिखित में से क्या बच्चों के सृजनात्मकता के विकास में सहायक नहीं है।
(41) परिवार बच्चे को निम्न प्रकार से शिक्षा देता है-
(42) टी.ए.टी. किस प्रकार का उपकरण है-
(43) संचार की प्रक्रिया में संज्ञानात्मक आंकडो के प्रेषण में मुख्य रूकावट होती है, व्यक्ति का –
(44) कक्षा में भावी अनुशासन के लिए अध्यापक को चाहिए-
REET Practice Set Psychology
(45) श्रृंखला अधिगम संबंधित है –
(46) आत्म सम्प्रेषण को कहते है-
(47) ”बच्चे अपने वातावरण के साथ संबंध बनाते हुए अपनी समझ का विकास कर लेते है” यह कथन किसका है-
(48) निम्न में से कौन सा सही नही है-
(49) संज्ञानात्मक विकास पर व्यवस्थित कार्य करने वाला मनोवैज्ञानिक था-
(50) पियाजे द्वारा प्रयुक्त न किया गया नाम खोजे-
(51) किशोरावस्था में व्यवहार व मनोवृति पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है।
(52) किसी समुदाय में आसानी से संबंध बनाने व समायोजित होने की क्षमता कहलाती है-
(53) निम्न में से कौन सा शिक्षण का व्यवहार नही है-
(54) निम्नलिखित में से कौनसा अधिगम का ज्ञानात्मक सिद्धांत है-
REET Practice Set Psychology
(55) दो या दो से अधिक व्यक्तियों के द्वारा तथ्यों, विचारों, अभिमतों अथवा संवेगों का आदान प्रदान कहलाता है-
(56) बालक का आयुवर्ग जिसमें सोच विचार क्षमता शुरू हो जाती है, वह है-
(57) शिक्षक के लिए पाठ योजना बनाना आवश्यक है-
(58) निम्नलिखित में से कौन सा व्यावहारिक विकार नही है-
(59) एक पूर्ण शारीरिक, मानसिक एवं सामाजिक कल्याण की स्थिति कहलाती है-
(60) निम्न में से कौन सा अशाब्दिक संप्रेषण का उदाहरण है-
(61) निम्न में कौनसी श्रव्य सामग्री बहुविकल्पीय अधिगम संरचना को सुगम बनाने का अच्छा उदाहरण है-
(62) संवेगात्मक बुद्धि के सम्प्रत्यय में योग्यता सम्मिलित नही है-
(63) एक शिक्षक, जो शिक्षण – अधिगम के प्रति निर्मितवादी उपागम अपनाता है, विद्यार्थी को प्रोत्साहित करता है-
(64) अभिक्रमित अधिगम निम्न में से किस पर आधारित है-
(65) बी.एफ. स्कीनर के अनुसार बच्चों में भाषा का विकास निम्नलिखित का परिणाम है-
(66) व्यक्तिगत भिन्नता के कारक सदैव ही होते है-
REET Practice Set Psychology
(67) ”विकास की किसी भी अवस्था पर कुछ भी सिखाया जा सकता है” यह कथन किसका है –
(68) प्रत्यय सन्प्राप्ति प्रतिरूप दिया है-
(69) पावलाव व स्किनर निम्न में से किससे संबंधित है-
(70) ”मुझे एक बालक दो मैं उसे जैसा आप चाहे वैसा बना सकता हूँ” यह कथन किसने दिया है-
(71) स्थानान्तरण एक परिस्थिति में अर्जित ज्ञान प्रशिक्षण और आदतों का किसी दूसरी परिस्थिति में स्थानान्तरण किये जाने की चर्चा करता है। प्रशिक्षण (अधिगम) के स्थानान्तरण के बारे में कथन सम्बन्धित है।
(72) कबीर के दोहे याद करे लेने पर भी एक बालक की रहीम के दोहे याद करने की शक्ति में सुधार नहीं होने का निम्न में से प्रमुख कारण कौन सा है।
(73) पॉवलॉव के अनुबंधन प्रयोग में केवल ध्वनि के उपस्थित करने पर होने वाली अनुक्रिया को कहते है।
(74) थार्नडाइक के प्रभाव का नियम का शैक्षणिक महत्व नहीं है।
(75) सीखने के नियम के प्रतिपादक है।
(76) सीखने के प्रयास एवं त्रुटि विधि का सम्बन्ध है।
REET Practice Set Psychology
(77) बुडवर्थ के अनुसार सीखना है।
(78) पियाजे के अनुसार बालकों में वस्तु स्थिरता उत्पन्न होती है।
(79) अधिगम को प्रभावित नहीं करने वाला कारक है।
(80) पियाजे का सिद्धान्त किसके अवलोकन पर आधारित है।
(81) बाइगोत्स्की बच्चों के सीखनें में निम्नलिखित में से किस कारकी महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते है।
(82) इनमें से कौनसा सिद्धांत यह मत स्पष्ट करता है बच्चे अपनी वृद्धि व विकास हेतु कठोर अध्ययन करते है।
REET Practice Set Psychology
(83) पियाजे के अधिगम के संज्ञानात्मक सिद्धांत के अनुसार वह प्रक्रिया जिसके द्वारा संज्ञानात्मक संरचना को संशोधित किया जाता है कहलाती है।
(84) किसी व्यक्ति में विकास का प्रतिमान निम्नलिखित में से किस क्रम का अनुसरण करता है।
(85) आत्म सम्मान की भावना का लक्षण ……… प्रकट करती है।
(86) किशोरावस्था के आकस्मिक विकास का सिद्धांत कब किसने किया ।
(87) ‘सामाजिक एवं संवेगात्मक विकास साथ – साथ चलते है’ यह कथन है।
(88) ‘किशोर प्रौढ़ों को मार्ग में बाधा समझता है, जो उसे उपनी स्वतंत्रता का लक्ष्य प्राप्त करने से रोकते है।’ यह कथन किसका है।
(89) बी.एफ. स्कीनर के अनुसार बच्चों में भाषा का विकास निम्नलिखित का परिणाम है-
(90) किस अवस्था में स्व-सम्मान की भावना सबसे अधिक पायी जाती है।
REET Practice Set Psychology
(91) ………. मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यों में विभेद का परिणाम होता है।
(92) परिवेश की वस्तु जिसे प्राणी प्राप्त करने का प्रयास करता है कही जाती है-
(93) अल्बर्ट बन्डूरा द्वारा दिए गए अधिगम सिद्धांत को ………. से भी जाना जाता है।
(94) ‘सीखना विकास की प्रक्रिया है’ , कथन किसके द्वारा कहा गया।
(95) ‘अन्तदृर्ष्टि या सूझ द्वारा सीखना’ सिद्धांत किसने दिया है।
(96) स्कीनर द्वारा प्रतिपादित अधिगम सिद्धांत है।
(97) अधिगम अन्तरण का थॉर्नडाइक सिद्धान्त कहा जाता है।
(98) समस्या के अचानक समाधान की वकालत करने वाले सिद्धांत का नाम है।
(99) निम्नलिखित में से कौन S-R अधिगम सिद्धांत से संबंद्ध नहीं है।
(100) अधिगम का सम्बन्ध प्रतिक्रिया सिद्धान्त निम्न में से किसने प्रतिपादित किया।