REET Practice Set Psychology

REET Practice Set Psychology

REET Practice Set Psychology

REET Practice Set Psychology

(1) संवेद जो सामान्‍यत: सुख देता है।






(2) निम्‍नलिखित में से कौन सा अमूर्त स्‍थायी भाव है।






(3) किसी दुखी व्‍यक्ति को सहानुभूति के दो शब्‍द कहना जिसका उदाहरण है:






(4) स्‍टेनले हॉल के अनुसार :







(5) किसी व्‍यक्ति के विकास के संबंध में क्‍या सही नही है।






(6) निम्‍नलिखित में से कौनसी किशोरावस्‍था की विशेषता नही है।







(7) थकावट और बीमारी जैसे कारक मुख्‍य रूप से प्रभावित करते है:






(8) ”सीखना विकास की प्रक्रिया है” यह किसने कहा था।






(9) निम्‍नलिखित में से कौन सा सीखने के संबंध में सही नही है।






(10) निम्‍नलिखित में से कौन सा अधिगम का एक मुख्‍य थार्नडाइक नियम है।






REET Practice Set Psychology

(11) निम्‍नलिखित में से कौन सा प्रभावी अधिगम अवरोधक नही है।






(12) कम्‍प्‍यूटर की किस इकाई मे जटिल गणनाएं करने की क्षमता होती है।






(13) निम्‍नलिखित में से कौनसी शिक्षण अधिगम सामग्रियों से संबंधित एक गतिविधि सहायक सामग्री नही है।






(14) कक्षा में संप्रेषण का प्रकार है:







(15) अनुदेशन का प्रणाली उपागम है:






(16) समायोजन के संधर्भ में निम्‍न‍िलिखित में से क्‍या सही नही है।






(17) अधिगम को प्रभावित करने वाले पर्यावरणीय कारकों में से एक है-






(18) निर्मितवाद के संधर्भ में कौन सा कथन गलत है।






(19) समूह विधियों द्वारा सीखने का उदाहरण है।







(20) कक्षा में परस्‍पर संवाद से क्‍या उभरकर आना चाहिए।






(21) छात्र की विद्यालय उपलब्धि निर्भर करती है:






(22) बुद्धि का द्विकारक सिद्धांत दिया था-






REET Practice Set Psychology

(23) प्रशिक्षण एवं अभ्‍यास संबंधित है:






(24) सम्‍प्रेषण का कार्य है-







(25) कक्षाकक्ष शिक्षण होना चाहिए-






(26) निम्‍न‍लिखित में से कौन सा मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति का लक्षण है-







(27) किशोर किशोरियों के संधर्भ में सर्वोत्‍तम समूह चयनित कीजिए-






(28) किसी कार्य को करने की विशिष्‍ट क्षमता को कहते है-






(29) ए‍क विद्यार्थी बी.एड. प्रवेश परीक्षा देता है और असफल रहता हैं वह सबसे कहता है ‘मैं अध्‍यापक बनना ही नही चाहता हूँ’ यह उदाहरण है:






(30) अच्‍छे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के संकेतक है:






(31) निम्‍न में से कौन से एक प्रक्रम का उपयोग एक अच्‍छा अध्‍यापक नहीं करेगा।






(32) मूल प्रवृति अभिप्रेरणा सिद्धान्‍त के प्रवर्तक कौन कहलाते है।






(33) मोटीवेशन शब्‍द की उत्‍पत्ति किस भाषा के शब्‍द से हुई है।






(34) ऐसा कौन सा अभिप्रेरणा का सिद्धान्‍त है जो कि संकल्‍प शक्ति पर बल देता है।







(35) किस विद्वान के अनुसार प्रेरकों का वर्गीकरण जन्‍मजात व अर्जित है।






(36) मैस्‍लो के अतिरिक्‍त किस विद्वान ने प्रेरकों का वर्गीकरण किया।






REET Practice Set PsychologyREET Practice Set Psychology

>

(37) क्रोध एवं भय प्रेरक है।






(38) अधिगम आधारित प्रक्रिया में अभिप्रेरणा क्रिया तथा पुनर्बलन निहिल है। कथन है।






(39) प्रेरक व्‍यवहार को-






(40) निम्‍न में से अभिप्रेरणा का कौन सा स्‍त्रोत है।







(41) ‘प्रयास व त्रुटि’ में सबसे महत्‍वपूर्ण क्‍या है।






(42) यदि आपकी कक्षा का बच्‍चा ‘C’ को ‘D’ व ‘D’ को ‘C’ लिखे / पढ़े तो वह कौन से रोग से पीडि़त है।








(43) कौन सा सिद्धान्‍त व्‍यक्‍त करना है कि मानव मस्तिष्‍क एक बर्फ की बड़ी चट्टान के समान है जो कि अधिकांशत: छिपी रहती है एवं उसमें चेतन के तीन स्‍तर है।






(44) जिन इच्‍छाओं की पूर्ति नहीं होती, उनका भण्‍डार गृह निम्‍नलिखित में से कौन सा है।







(45) पियाजे के संज्ञानात्‍मक विकास सिद्धान्‍त के अनुसार संवेदी क्रियात्‍मक अवस्‍था होती है।






(46) सामाजिक अधिगम आरंभ होता है।






(47) बच्‍चों के संज्ञानात्‍मक विकास को सबसे अच्‍छे तरीके से कहॉ परिभाषित किया जा सकता है।






REET Practice Set Psychology

(48) सीखने का वह सिद्धान्‍त जो पूर्ण रूप से और केवल अवलोकनीय व्‍यवहार पर आधारित है, सीखने के ………… सिद्धान्‍त से सम्‍बन्‍ध है।






(49) बालक की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्‍ययों से होता है, यह अवस्‍था है।







(50) निम्‍नलिखित में से कौन पियाजे के अनुसार बौद्धिक का निर्धारक तत्‍व नहीं है।






(51) अधिगम के निम्‍न सिद्धान्‍तों में से किसमें प्रतिक्रिया होने पर पुनर्बलन देने का सुझाव दिया गया है।






(52) सक्रिया अनुक्रिया अनुबंधन सिद्धान्‍त के अन्‍तर्गत अधिगम सम्‍बन्‍ध है।






(53) सुल्‍तान नामक चिम्‍पैजी पर परीक्षण करने वाले वैज्ञानिक है।






(54) अधिगम का व्‍यावहारिक सिद्धान्‍त निम्‍नलिखित है।







(55) समग्रता के सिद्धान्‍त के प्रवर्तक है।






(56) पॉवलाव के अनुबंधन प्रयोग में भोजन के पूर्व उपस्थित ध्‍वनि को क्‍या कहते है।







(57) पॉवलाव के प्रयोग में भोजन को अनुबंधन की भाषा में क्‍या कहा है।






(58) पठन संबंधी विकार किससे संबंधित है।






(59) सकारात्‍मक दण्‍ड का निम्‍नलिखित में से कौन सा उदाहरण है।






REET Practice Set Psychology

(60) पियाजे के अनुसार, विकास की पहली अवस्‍था (जन्‍म से 2 वर्ष की आयु) के दौरान बच्‍चा ……. सबसे बेहतर सीखता है।






(61) ऑउट ऑफ द बॉक्‍स चिंतन किससे संबंधित है।






(62) वंचित समूहों के विद्यार्थियों को समान्‍य विद्यार्थियों के साथ साथ पढ़ाना चाहिए। इसका अभिप्राय है।






(63) विकृत लिखावट से संबंधित लिखने की योग्‍यता में कमी किसका एक लक्षण है।






(64) वृद्धि एवं विकास का मुख्‍य सिद्धान्‍त है।







(65) विकास कैसा परिवर्तन है।






(66) वृद्धि का सम्‍बन्‍ध किससे है।






(67) किस आयुकाल में मानसिक विकास अपनी उच्‍चतम सीमा पर पहूँच जाता है।






(68) किशोरों में संवेग के नियंत्रण का सबसे अच्‍छा उपाय निम्‍नलिखित में से कौन सा है।






(69) किशोर अवस्‍था की मुख्‍य विशेषता निम्‍न में से है।






(70) विकास व्‍यक्ति में नवीन विशेषताऍ और योग्‍यताएँ प्रस्‍फुटित करता है, यह कथन है।







(71) किशोरो की जटिल अवस्‍था के कारण किशोरों के अध्‍ययन का विषय होना चाहिए।






(72) मानसिक विकास का संबंध नही है।






(73) मनुष्‍य के शरीर में हड्डियों की संख्‍या कम होती है।






(74) किसको प्रशिक्षण द्वारा व्‍यवहार में संशोधन की प्रक्रिया माना गया है।







(75) किशोरावस्‍था की प्रमुख समस्‍या है।






REET Practice Set Psychology

(76) संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है। यह-







(77) किशोरावस्‍था बड़े संघर्ष , तनाव , तूफान और विरोध की अवस्‍था है यह कथन है।






(78) निम्‍न में से शैशवावस्‍था की विशेषता है।






(79) जीन पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास की अवस्‍थाएँ है।






(80) कौन से आयु समूह के लिए एरिक्‍सन ने विकास की आठ अवस्‍थाएँ प्रस्‍तावित की-






(81) निम्‍न में से कौन सा तत्‍व सम्‍प्रेषण का तत्‍व नही है।






(82) अध्‍यापक के व्‍यक्तित्‍व के विकास में बाधक तत्‍व है-






(83) कम्‍प्‍यूटर सहायता प्राप्‍त अधिगम का लाभ है:






(84) बालक का मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य निर्भर करता है।







(85) ”मानव संस्‍कार अथवा क्षमता परिवर्तन, जो धारण किया जा सकता है तथा जो वृद्धि की प्रक्रिया के ऊपर ही आरोपित नही है” यह कथन किसका है:






(86) किशोरावस्‍था में मानसिक या बौद्धिक विकास होता है:







(87) शिक्षा में I.C.T. के उपयोग के संधर्भ में कौन सा कथन गलत है:






REET Practice Set Psychology

(88) किस अवस्‍था में बालक में परामर्श शिक्षण अत्‍यंत सक्रिय होता है।






(89) अभिक्रमित अधिगम मॉडल के जनक है:






(90) स्‍वप्रत्‍यय विकसित होता है:






(91) ”कोई भी व्‍यक्ति क्रोध करता है, यह बहुत आसान है, किन्‍तु सही व्‍यक्ति के साथ, सही मात्रा में, सही समय पर, सही प्रयोजन हेतु सही ढंग से क्रोध करना आसान नही होता है।” उपरोक्‍त कथन किसका है।






(92) ”किशोर प्रौढ़ो को मार्ग में बाधा समझता है, जो उसे अपनी स्‍वतंत्रता का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने से रोकते है।” यह कथन किसका है।






(93) किशोरावस्‍था के आकस्मिक विकास का सिद्धांत कब किसने दिया।






(94) ”बुद्धि इन चार शब्‍दों से निहित है- ज्ञान, आविष्‍कार, निर्देश, आलोचना।” यह कथन किसका है।






(95) व्‍याख्‍यान के दौरान सम्‍प्रेषण होगा यदि शिक्षक –







(96) शिक्षण में उत्‍तम प्रणाली वह है जिसमें –






(97) विकास एवं बृद्धि है-






(98) किशोरावस्‍था अपराध प्रवृति के विकास का नाजुक समय है। पक्‍के अपराधियों की एक विशाल संख्‍या किशोरावस्‍था में ही व्‍यावहारिक जीवन की गम्‍भीरता पूर्वक आरंभ करती है।” यह कथन किस मनोवैज्ञानिक का है।






(99) ”सामाजिक एवं संवेगात्‍मक विकास साथ-साथ चलते है।” यह कथन है-






REET Practice Set Psychology

(100) ‘गेस्‍टाल्‍टवाद’ के जन्‍मदाता कौन है-






REET Practice Set Psychology

दूसरे विषयों के प्रैक्टिस सेट्स और क्विज के लिए क्लिक करे|

Other Related Practice Sets