REET Practice Set Psychology

REET Practice Set Psychology

REET Practice Set Psychology

REET Practice Set Psychology

(1) किशोर अवस्‍था में चरित्र निर्माण से जो अवस्‍था संबंधित है, वह निम्‍न में से है।







(2) किशोर अवस्‍था में मुख्‍य विशेषता निम्‍न में से है।






(3) विकास व्‍यक्ति के नवीन विशेषताऍ और योगताऍ प्रस्‍फुटित करता है, यह कथन है-






(4) जिस प्रकिया से व्‍यक्ति मानव के लिए परस्‍पर निर्भर होकर व्‍यवहार करना सीखता है, वह प्रक्रिया है-







(5) किशोरावस्‍था एक नया जन्‍म है, इसमें उच्‍चतर और श्रेष्‍ठतर मानव विशेषताओं का जन्‍म होता है, यह कथन देने वाले है।






(6) किशोरों की जटिल अवस्‍था के कारण किशोरों के अध्‍ययन का विषय होना चाहिए।






(7) किशोरावस्‍था आदर्शो की अवस्‍था है, सिद्धान्‍तों के निर्माण की अवस्‍था है, साथ ही जीवन का सामान्‍य समायोजन है। यह परिभाषा देने वाले है।







(8) एक शिक्षक शिक्षार्थी के मानसिक विकास का ज्ञान प्राप्‍त करके जिसकी योजना नहीं बना सकता, वह है।






(9) मानसिक विकास का सम्‍बन्‍ध नहीं है।






(10) किशोरों को नहीं दिया जाना चाहिए।






(11) मनुष्‍य शरीर में हड्डियों की संख्‍या कम होती है।






REET Practice Set Psychology

(12) किसको प्रशिक्षण द्वारा व्‍यवहार में संशोधन का प्रक्रिया माना गया है।






(13) किशोरावस्‍था की प्रमुख समस्‍या है।






(14) संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है। यह-







(15) किशोरावस्‍था बड़े संघर्ष, तनाव, तूफान और विरोध की अवस्‍था है, यह कथन है।






(16) निम्‍न में से शैशवावस्‍था की विशेषता नहीं है।






(17) निम्‍नलिखित में से कौन सा विकास का एक सामान्‍य नियम नहीं है।






(18) कौन से आयु समूह के लिये एरिक्‍सन ने विकास की आठ अवस्‍थाऍ प्रस्‍तावित की-






(19) निम्‍न में से कौन सी संज्ञानात्‍मक प्रक्रिया है।






(20) मानसिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक नहीं है।







(21) बच्‍चों में बौद्धिक विकास की चार विशिष्‍ट अवस्‍थाओं की पहचान की गई।






(22) विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है। यह विचार किससे संबंधित है।






(23) प्राथमिक स्‍तर पर एक शिक्षक में निम्‍न में से किसे सबसे महत्‍वपूर्ण विशेषता मानना चाहिए।






(24) निम्‍न में से कौन पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्‍व नहीं है।






(25) बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्‍ययों से होती है। यह अवस्‍था है।







(26) खिलौनों की आयु कहा जाता है।






REET Practice Set PsychologyREET Practice Set Psychology

>

(27) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था में बालक भौतिक वस्‍तुओं के किस आवश्‍यक तत्‍व में परिवर्तन समझने लगते है।






(28) दूसरे वर्ष में अंत तक शिशु का शब्‍द भंडार हो जाता है।






(29) शर्म त‍था गर्व जैसी भावना का विकास किस अवस्‍था में होता है।






(30) मैक्‍डूगल के अनुसार मूल प्रवृति ‘जिज्ञासा’ का संबंध कौन संवेग से है।






(31) शैशवावस्‍था की मुख्‍य विशेषता क्‍या नहीं है।







(32) किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है।






(33) बाल्‍यावस्‍था होती है।






(34) व्‍यक्तित्‍व विकास की अवस्‍था है।







(35) विकास में वृद्धि का तात्‍पर्य है।






(36) परपिक्‍वता का संबंध है।






(37) तनाव और क्रोध की अवस्‍था है।







(38) एक बच्‍चे की मानसिक आयु 12 वर्ष एवं वास्‍तविक आयु 10 वर्ष है, तो उसकी बुद्धिलब्धि क्‍या होगा।






(39) शारीरिक विकास का क्षेत्र है।






(40) पियाजे के संज्ञानात्‍मक विकास सिद्धांत के अनुसार संवेदी क्रियात्‍मक अवस्‍था होती है।






(41) प्रशिक्षण एवं अनुभव के द्वारा व्‍यवहार में होने वाले परिवर्तन को अधिगम कहते है। यह कथन जिनका है वह है।






REET Practice Set Psychology

(42) क्षमता के विकास का दूसरा नाम है।






(43) मनोविज्ञान ने शिक्षा को बना दिया है।






(44) अधिगम प्रतिफल का तात्‍पर्य है।







(45) निम्‍नलिखित में कौन सा किशोरावस्‍था का लक्षण नहीं है।







(46) निम्‍नलिखित में से कौन सा शिक्षा मनोविज्ञान के अध्‍ययन की वस्‍तुनिष्‍ठ विधि नहीं है।






(47) निम्‍नलिखित में से कौन सा अमूर्त स्‍थाई भाव है।






(48) किसी दुखी व्‍यक्ति को सहानुभूति के दो शब्‍द कहना जिसका उदहारण है।






(49) किसी व्‍यक्ति के विकास के संबंध में क्‍या सही नहीं है।






(50) निम्‍नलिखित में से कौन सी किशोरवस्‍था की विशेषता नहीं है।







(51) थकावट और बीमारी जैसे कारक मुख्‍य रूप से प्रभावित करते है।






(52) सीखना विकास की प्रक्रिया है। यह किसने कहा था।






(53) निम्‍नलिखित में से कौन सा अधिगम का एक मुख्‍य थार्नडाइक नियम है।






REET Practice Set PsychologyREET Practice Set Psychology

>

(54) निम्‍नलिखित में से कौन सा प्रभावी अधिगम का अवरोधक नहीं है।







(55) निम्‍नलिखित में से कौन सी शिक्षण अधिगम सामग्रियों से संबंधित एक गतिविधि सहायक सामग्री नहीं है।






(56) अनुदेशन का प्रणाली उपागम है।







(57) अधिगम को प्रभावित करने वाले पर्यावरणीय कारकों में से एक है।






(58) कक्षा में परस्‍पर संवाद से क्‍या उभरकर आना चाहिए।






(59) बुद्धि का द्विकारक सिद्धान्‍त किसने दिया था।






(60) कक्षा कक्ष शिक्षण होना चाहिए।






(61) एक अध्‍यापक विद्यार्थियों के मध्‍य बढ़ावा देता है।






(62) मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ अध्‍यापक की विशेषता क्‍या है।






(63) शिक्षा का अति महत्‍वपूर्ण उद्देश्‍य है।






(64) व्‍यक्तित्‍व स्‍थायी समायोजन है।







(65) बच्‍चे की बुद्धिलब्धि 90 से 110 के मध्‍य है वह है।






(66) सतत एवं व्‍यापक मूल्‍यांकन में व्‍यापक मूल्‍यांकन शब्‍दावली का तात्‍पर्य है।






(67) बच्‍चों की जिज्ञासा शांत करनी चाहिए।






(68) बाल मनोविज्ञान के अधार पर कौन सा कथन सर्वोत्‍तम है।






REET Practice Set Psychology

(69) मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है।







(70) बच्‍चो का मूल्‍यांकन होना चाहिए।






(71) बच्‍चे के लिए नि:शुल्‍क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम कितने वर्ष के बच्‍चे के लिए लागू है।






(72) शिक्षक को ज्ञान होना चाहिए।






(73) एक बच्‍चे की वृद्धि और विकास के अध्‍ययन की सर्वाधिक अच्‍छी विधि कौन सी है।






(74) समाजीकरण वह प्रक्रिया है जिससे बच्‍चे और वयस्‍क सीखते है।







(75) वाइगोट्सकी ने बाल विकास के बारे में कहा कि-






(76) गार्डन ने सात बुद्धि का अधिमान निर्धारित किया, इनमें से कौन सा नहीं है।







(77) सहयोगात्‍मक रणनीति की किस श्रेणी में महिलाएँ निम्‍न से संबंधित नहीं होती है।






(78) यदि बच्‍चे की मानसिक आयु 5 वर्ष तथा वास्‍तविक आयु 4 वर्ष है, तो उस बच्‍चे का IQ होगा।






(79) विद्यालयी क्षेत्र में रचनात्‍मक निर्धारकों को जानने के लिए इनमें से कौन सा उपागम नहीं है।






(80) आपकी कक्षा के कुछ छात्र अति मेधावी है आप उन्‍हें किस तरह पढ़ायेगें।







(81) मस्तिष्‍काधोमुखी सिद्धांत के अनुसार विकास होता है।







(82) निम्‍नलिखित में से कौन सा एक अन्‍य विकल्‍पों से सम्‍बद्ध नही है।






REET Practice Set PsychologyREET Practice Set Psychology
>

(83) निर्देशन एवं अधिगम के बीच समानता है।






(84) निम्‍नलिखित में से समस्‍या समाधान को क्‍या बाधित नही करता।






(85) निम्‍न में से किस अवस्‍था में बालक अपने समकक्षी वर्ग के सक्रिय सदस्‍य बनते है।






(86) क्रियाप्रसूत अनुकूलन में पुनर्बलन निर्भर करता है।






(87) निम्‍न में से कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत की अवस्‍था नही है।






(88) कक्षा-कक्ष सम्‍प्रेषण होना चाहिए-






(89) प्रतिरक्षा प्रक्रिया है-






(90) सहयोगशील अधिगम में अध्‍यापक क जिम्‍मेदारी होती है-







(91) एक बालक अपने विचारों एवं भावनाओं को प्रकट नहीं करता है। वह किस श्रेणी में रखा जाएगा।






(92) स्‍वस्‍थ शरीर में ही स्‍वस्‍थ मस्तिष्‍क का निर्माण ही शिक्षा है। कथन है।






(93) आक्रमाक बालकों की आक्रमकता को कम करने हेतु आप विद्यालय स्‍तर पर सर्वोच्चित उपाय करोगें।






(94) निम्‍नांकित पद्धति व्‍यक्तिगत भेद को ध्‍यान में नहीं रखकर शिक्षण में प्रयुक्‍त की जाती है।







(95) नि:शक्‍त बालकों की शिक्षा के लिए प्रावधान किया जा सकता है।






REET Practice Set Psychology

(96) व्‍यक्तिगत भेद पाये जाते है।







(97) कौन सा व्‍यक्तिगत भिन्‍नताओं का कारण नहीं है।






(98) निम्‍न मे से कौन सा विकल्‍प उपलब्धि में व्‍यक्तिगत भिन्‍नता का प्रतीक नहीं है।






(99) व्‍यक्तिगत भेद में हम पाते है।






(100) गिलफोर्ड ने अभिसारी चिन्‍तन पद का प्रयोग किससे समान अर्थ में किया है।






REET Practice Set Psychology
दूसरे विषयों के प्रैक्टिस सेट्स और क्विज के लिए क्लिक करे|

Other Related Practice Sets